Monday, July 20, 2020

Mobile Phone Tapping? | Phone Tapping Kya Hai | Is Phone Tapping Legal in India?


Phone Tapping Word आपने News Channel में बहुत बार सुना होगा और समाचार पत्रों में पढ़ा भी होगा। इसके साथ ही कई फिल्मों में भी हमने देखा है। यह शब्द देख कर ही आप पहचान सकते हैं कि इसमें Phone के Tap होने की बात है लेकिन सच में Phone tapping क्या है? यह कैसे होती है? इसे कौन Tap करता है? इसके साथ ही इसकी क्या Limitations है? इन सब सवालों के जवाब आज कि इस Post में आपको मिल जाएंगे।

Phone Tapping क्या है?



जब किन्हीं दो व्यक्तियों के बीच में Telephone या Internet पर बातचीत होती है और कोई तीसरा व्यक्ति बिना उनकी इजाजत के की बातों को Record करके सुन ले तो उसे Phone Tapping  कहते हैं।

Phone Tapping कैसे होती हैं?

पहले के Time में जब Landline Phone हुआ करते थे। Landline phone में Physical Media जैसे Wire या Fiber Optical Cable की मदद से Signal को Transmit किया जाता था। इसमें दो व्यक्तियों की आवाज को Electric Current के रूप में Change करके Audio भेजा जाता था, तब Phone Tap होना बहुत ही आसान था Radio Censor की Help से आसानी से Phone Tapping किया जा सकता था। इन Phones में तीसरे फोन के द्वारा Circuit पर Load डाल कर बात सुनना आसान था। यह सब Radio Scanner की मदद से किया जा सकता था Radio Scanner कई तरीके की Frequency में काम कर सकता था।

लेकिन अब लोग Landline Phone को कम और Smartphone को ज्यादा Use करते हैं और Smartphone किसी Line पर नहीं बल्कि Digital Transmission और Digital  Encoding Based होता है। Smartphone में Data को Radio Waves के रूप में Transmit किया जाता है, जिससे Smartphones में Radio Receiver को Signal Intercept नहीं हो पाते। इसमें Sound को Binary code के रूप में बदला जाता है। इसलिए Smartphone को Tap करना आसान नहीं होता।

Phone Tapping का कानून क्या है?

1885 में Indian Telegraphic Act के According किसी का Phone Tap करना Illegal नहीं था। Central और State Government को Rights थे कि Emergency या देश की सुरक्षा की बात आए तो वह किसी का भी Phone Tap कर सकते थे

Phone Tapping

लेकिन बाद में (1997) Supreme Court ने इसे Right to Privacy का उल्लंघन बताया और बोला कि यह केवल कुछ Guidelines के According ही किया जा सकता है और इसके लिए गृह सचिव की अनुमति लेनी पड़ेगी।

आपका Phone tap तो नहीं हो रहा है इसका पता कैसे लगाएं?

आपका Phone भी कहीं Tap तो नहीं हो रहा है इसका पता लगाने के लिए आपको अपने फोन में कोड *#21#  को Dial करना होगा जिससे आप यह जान सकेंगे कि आपके Massages, Call या या कोई भी Data किसी और को कहीं Divert तो नहीं किया गया है। अगर ऐसा हो रहा होगा तो इस USSD कोड की मदद से नंबर सहित पूरी जानकारी आपको मिल जाएगी। आपको उस नंबर की पूरी जानकारी मिल जाएगी जिसने आपका कॉल डायवर्ट किया होगा। 

अगर कोई आपके Mobile पर कोई Phone करें और आपका Phone हमेशा busy बताएं, Out of Reach बताएं, मतलब बार-बार Phone करने पर भी ना लगे तो आप इस Code को Dial कर जान सकते हैं कि आपका Phone दूसरे नंबर पर Redirect होने की वजह से तो ऐसी Problem नहीं आ रही है।

कौन कर सकता है Phone Tapping?

Government की यह 10 Agencies है जिसे Phone tapping करने की permission है-
  1. Intelligence bureau (IB)
  2. Central Investigation bureau (CBI),
  3. Enforcement Directorate (ED)
  4. Narcotics Control Bureau (NCB), 
  5. Central Board of Direct Taxes (CBDT)
  6. Directorate of Revenue Intelligence (DRI)
  7. National Investigation Agency  (NIA)
  8. The Research and Analysis Wing (RAW)
  9. Directorate of Signal Intelligence (DSI)
  10. Delhi Police Commissioner 

लेकिन यह Agencies भी केवल लोगों की Emergency और Safety के लिए ही Phone Tapping कर सकती हैं और अगर यह मामला केंद्र सरकार का है तो उसके लिए केंद्रीय गृह सचिव और यदि राज्य सरकार का है तो उसके लिए राज्य गृह सचिव से अनुमति लेनी पड़ेगी। ज्यादातर Phone tapping अपराधियों के अपराध रोकने के लिए की जाती है। भारत में हर दिन लगभग 6000 लोगो की Phone Tapping होती है।

Phone Tapping Kya Hai?
Right to Privacy क्या है?

हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने राइट टू प्राइवेसी को मौलिक अधिकार में शामिल किया है जिसमें 1954 और 1962 मे रखे गए फैसलों को नकारा है। अब संविधान के अनुच्छेद 21 में रखे गए Right to Privacy को Fundamental Rights में रखा गया है जिससे अब कोई भी आपकी निजी जानकारी को Publicly नहीं ला सकता। अगर ऐसा होता है तो उसके खिलाफ आप शिकायत कर सकते हैं।

Phone Tapping की सजा क्या है ?

Phone Tapping Details
Phone Tapping अब Illegal माना जाता है इसलिए अगर ऐसा होता है तो आप फोन टैप करने वालों के खिलाफ Indian Telegraphic Act के Section (B) के तहत एफ आई आर दर्ज करा सकते हैं। जिसके तहत साल तक की सजा प्रावधान में रखी गई है।

दोस्तों इस Topic से Related मैंने एक Video भी बनाया है जिसका Link मैंने ऊपर दिया है| अगर आपको Video पसंद आए तो उसे Like और Share जरूर कर दीजिएगा और हमारे Channel Technical Talks को अगर अभी तक Subscribe नहीं किया है तो जल्दी से Subscribe भी कर दीजिएगा धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment

Get Real Instagram Followers | Instagram Followers Kaise Badhaye | How to Increase Followers on Instagram in Hindi

Published by : Technical Talks हेलो दोस्तों आज की इस Post में हम आपको बताने जा रहे हैं की Instagram पर Followers कैसे बढ़ाने चाहिए?  आज क...