Sunday, July 19, 2020

Jio Glass क्या है? | What is Reliance Jio Glass | Jio Glass Detailed Information in Hindi


हेलो दोस्तों आज हम आपको बताएंगे JIO की एक नई घोषणा के बारे में जो Reliance Industries Limited ने हाल ही में करी है। हर साल होने वाली Reliance की Annual General Meeting में कुछ ना कुछ धमाका जरूर होता है इस साल होने वाले रिलायंस की 43 वी Annual General Meeting 2020 में मुकेश अंबानी ने बहुत सी बड़ी घोषणाएं की है। रिलायंस Jio TV Plus और Jio Glass  जैसे नए Product जल्दी ही लाने की घोषणा की इसके साथ ही मुकेश अंबानी ने जल्द ही भारत में 5G Technology लाने की घोषणा भी की। आज हम बात करने जा रहे हैं Jio Glass के बारे में।

What is Reliance Jio Glass
अब हम बात करते कि Jio Glass क्या है


Jio Glass दिखने में Normal चश्मे की तरह ही होगा लेकिन Reliance का यह New Product Virtual Reality Glass है। Jio Glass को आप अपने Mobile phone, Tablet से Connect करके Video Call कर सकते हैं, 3D video के द्वारा Business Meeting Attend कर सकते हैं।

इसमें Temples में Mic होगा जिससे हम अपनी आवाज को Connect करके काम कर सकेंगे। इसके साथ ही इसमें सेंसर भी लगे होंगे। इसका weight 75 ग्राम होगा इसलिए इसे कहीं भी आसानी से जा सकते हैं। यह एक Mixed Reality Product है। वैसे तो माइक्रोसॉफ़्टऑक्यूलस जैसी कई बड़ी Companies  Mixed Virtual Reality को पहले ही ला चुकी है लेकिन यह तकनीक महंगी होने के कारण आम लोगों के पहुंच से अभी दूर हैं।



Mixed Reality क्या है?


Mixed Reality एक ऐसी तकनीक है जिसमें आप चीज़ों को ऐसा फील करेंगे की ये आपके आस पास ही है, आप अगर किसी को ऑफिस से कॉल करेंगे तो ऐसा लगेगा की आप उससे सामने बैठ कर ही बात कर रहे है | आपको वास्तविकता का अनुभव होगा तथा आपको ऐसा लगेगा जैसे आप उस चीज के सामने बैठे कर बात कर रहे हो |

Jio Glass का Use?

Jio Glass, Wireless Technique से लैस होगा। Jio Glass का use Gaming में भी कर सकते हैं इसमें 3D टेक्निक होने के कारण यह Game को और Interesting बना देगा। इसके साथ ही इस Glass का use learning में भी कर सकते हैं। यह Glass Students और Teachers के लिए तो यह वरदान साबित होगा एक Time ऐसा था जब स्टूडेंट को School में जाते हुए रोते हुए देखते थे लेकिन अब इस Jio Glass के माध्यम से Students भी school में बोर नहीं होंगे। इस जियो class के द्वारा Teachers Students को Boring Subjects को भी Interesting बनाकर पढ़ा सकते हैं। इस Glass का Use करके स्टूडेंट Science जैसे कठिन Subjects को सामने 3D Technique से समझा सकते हैं। इसके साथ ही इस तकनीक का उपयोग Entertainment के रूप में भी कर सकते हैं।

Jio Glass Kya Hai
Mobile और Other devices से Connect करने के लिए क्या है जरूरी?
  1. Accelerometer sensor
  2. Gyroscope sensor
  3. Magnetometer sensor
  4. Proximity sensor
तो आपके डिवाइस में Jio Glass को use लेने के लिए इन Technology का होना जरूरी है तभी आप properly इसकी मदद से VR Technology का मजा ले पाएंगे।

क्या होगी इसकी कीमत?

अगर कीमत की बात करें अभी तक इसकी कीमत के बारे में कोई Information नहीं आई है, लेकिन उम्मीद करते हैं Reliance Industries Limited जैसे अपने सभी Products की कीमत कम रखती है और आम लोगों तक उसकी पहुंच को बनाती है वैसे ही यह Products भी आम लोगों तक पहुंच सकेगा। मतलब मुकेश अंबानी इसकी कीमत को कम से कम रखेंगे।

इस Topic से Related और Information के लिए आप मेरा ऊपर दिया हुआ वीडियो भी देख सकते है। अगर आपको Video पसंद आए तो उसे Like और Share जरूर करे और लेटेस्ट टेक्नोलोजी से सम्बन्धित वीडियो देखने के लिए चैनल Technical Talks को अभी तक Subscribe नहीं किया तो जल्दी Subscribe कर दीजिए।

No comments:

Post a Comment

Get Real Instagram Followers | Instagram Followers Kaise Badhaye | How to Increase Followers on Instagram in Hindi

Published by : Technical Talks हेलो दोस्तों आज की इस Post में हम आपको बताने जा रहे हैं की Instagram पर Followers कैसे बढ़ाने चाहिए?  आज क...