Thursday, July 23, 2020

Get Real Instagram Followers | Instagram Followers Kaise Badhaye | How to Increase Followers on Instagram in Hindi

Published by : Technical Talks

हेलो दोस्तों आज की इस Post में हम आपको बताने जा रहे हैं की Instagram पर Followers कैसे बढ़ाने चाहिए? आज के Time मे सभी का Instagram पर Account होता है और हम बहुत सी Post भी डाल देते हैं लेकिन जो सबसे बड़ी Problem आती है वह होती है Instagram पर Followers नहीं बढ़ पाते। सब चाहते हैं कि हमारे Instagram पर Followers बढ़े।

Instagram Followers Kaise Badhaye
इस पर मैंने बहुत Search की और पाया की बहुत सी ऐसी Websites और Application भी होते हैं जिससे आप Instagram पर अपने Followers बहुत ही आसानी से बढ़ा सकते हैं। जिसमें से बहुत सी Application  और Websites Free होती है और कुछ Application और Websites Paid भी होती है।

लेकिन इन App or Websites की सच्चाई क्या है? वह मैं आपको बताता हूं, वास्तव में क्या होता है ? हम इनकी मदद से एक बार Followers बढ़ा भी लेते हैं तो भी कुछ दिनों बाद खुद ही आपके Followers दोबारा कम हो जाएंगे और जितने पहले थे उतने ही रह जाएंगे ।

How to Get Real Instagram Followers in 2020
आज मैं आपको बताता हूं कि कैसे आप manual तरीके से Instagram पर अपने Followers को बढ़ा सकते हैं जिससे कि यह Followers Permanently आपके होंगे यह वही लोग होंगे जो Real में आप को Follow करना चाहते हैं। और आप देखेंगे कि इन Followers के आने के बाद आप की Post पर Like और Comments भी बढ़ जाएंगे।

तो चलिए बात करते है उन Tricks कि जिनकी Help से आप Instagram पर अपने Followers बहुत ही जल्दी बढ़ा सकते हैं -


1. Optimize Instagram Account :

सबसे पहला तरीका जो इंस्टाग्राम पर आपके FOLLOWERS बढ़ा देगा वह है कि आपको अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल को Well Managed तरीके से रखना होगा। यानी कि आपको Instagram पर आपका Account बनाने के बाद उसकी Profile को ठीक ढंग से Set करना होगा जैसे कि आपको अपनी Profile Picture, Instagram bio साथ ही अगर आप Instagram पर अपने Channel, Website जिस किसी का भी Link डाल रहे हैं वह बिल्कुल Properly होना चाहिए।

इससे क्या होता है जब भी कोई आपके Instagram पर आपकी Profile Check करता है तो वह Properly होगा तो इससे आपके Followers बढने के Chance बढ़ जाते हैं।

2.Creative Hash-tagging:

Hashtag '#' का साइन आपने Social media पर कई जगह देखा होगा। आपने Twitter से लेकर Facebook , Instagram पर कई बार किसी खास Word के पहले ‘#’ Sign देखा होगा।
इस  Sign का क्या Importance है? मैं आपको बताता हूं। #tag को जब भी हम किसी word के साथ लगा देते हैं तो वह word Keyword बन जाता है। Instagram पर हम अपनी Post को ज्यादा से ज्यादा लोगों के तक पहुंचाना चाहते हैं। तो हमें #tag का use करना होगा। जिसके उपयोग से आप अपनी किसी भी Post को प्रभावी बना सकते हैं। #tag के उपयोग से आपकी Post ज्यादा से ज्यादा लोगों के पास पहुंच सकेगी और अगर उन लोगों को आपकी Post पसंद आई तो वह आपको Follow जरूर करेंगे।

लेकिन आपको यह ध्यान रखना है कि आप जिन भी KEYWORDS के पहले हेस्टैक का यूज़ ले रहे हैं वह आपके Content से related होनी चाहिए जैसे कि मैं आपको Technical से related knowledge देता हूं तो मैं उसके पहले # लगाऊंगा और जो भी person Technical से Related कोई भी Information चाहते हैं तो वह मुझे Follow जरूर करेंगे। इसलिए अब आप जब भी Post डालें तो कुछ Words के पहले #tag जरूर लगाएं।

3.Consistent Posting:

कोई भी Social media App हो उस पर अगर हमें अपने Followers बढ़ाने हैं तो उसके लिए सबसे important है कि हम उस पर Regular Post डालें। इसके लिए हमें Daily एक-दो posts जरूर डालनी हैं। इसके साथ ही हमें यह भी ध्यान रखना है कि Instagram पर हमें अपनी Post को किस Time डालना है। इसके लिए हम अपनी post को अलग-अलग time पर डालकर Check कर सकते हैं कि किस समय हमें अपनी post पर ज्यादा Engagement मिलता है और आपको जिस भी समय पर यह लगता है कि हमारे Followers इस समय ज्यादा Active रहते हैं तो आपको अपनी Post को Regular basis पर उसी Time पर post करना है इसके लिए आप अपना Time set कर सकते हैं।

How to Increase Followers on Instagram
4. Like and Comment:

दोस्तों अगर आपको Instagram पर अपनी Followers बढ़ाने है तो उसका एक बहुत ही आसान सा तरीका यह भी है कि आप दूसरों की post को Like करें और उनकी post पर ज्यादा से ज्यादा Comment भी करें। इससे यह पता चलता है कि आप Instagram पर एक्टिव रहते हैं। और अगर आप ऐसा करते हैं तो Instagram पर आपकी पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाया जाएगा। अगर उनमें से किसी को भी आपकी Profile पसंद आ गई तो वह आपको जरूर Follow करेगा इसके साथ ही उसके जो Followers है उनका ध्यान भी आपके Instagram Account पर जाएगा। इससे आपका Instagram account ज्यादा से ज्यादा लोगों के पास पहुंच सकेगा।

 5. Post Stories & Live videos

Instagram पर Followers बढ़ाने के लिए आप Instagram Stories डाल सकते हैं जिसमें आपको कोई भी Photo या Video clip post करनी होती है और वह 24 घंटे बाद खुद Expire हो जाती है। Stories डालने से आपके Followers को आपके update रहने की Information मिलेगी इसके साथ ही जो लोग आपको follow नहीं कर रहे हैं उन्हें भी यह Stories दिखेगी। अगर उन्हें यह पसंद आ जाए तो आप के Followers बढ़ने के chance बढ़ जाते हैं। इसके साथ ही आप Live Video भी बना सकते हैं जिसे कोई भी देख सकता है और आपके Followers बढ़ सकते हैं।

6.Trending and Viral Topic 

Instagram पर अगर आप तेजी से Follower बढ़ाना चाहते हैं तो उसका सबसे अच्छा तरीका है कि आप जो भी Trending Topic है और Viral Videos है उनको Like करें Comment करें। इसके साथ ही आप भी ऐसे Trending Topic Instagram पर डाले। क्योंकि Trending Topic Search में बहुत ज्यादा आते हैं जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आप से जुड़ पाएंगे।

7. Set Location on Post

Instagram पर Real Followers बढ़ाने का एक अच्छा तरीका यह भी है कि आप जब भी Post डालें तो उस पर Location जरूर Set कर दे इससे क्या होता है कि Instagram आपकी Post को उस Location के जो Active users है उनको ज्यादा से ज्यादा Share करता है ।क्योंकि सभी लोग अपने location के लोगों से जुड़ना चाहते हैं तो इससे आपके Follower बढने के Chance बढ़ जाते हैं।

उम्मीद करता हूं कि आज कि यह Post ( How to Increase Followers on Instagram ) आपको पसंद आई होगी। अगर Post पसंद आई तो आप उसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ Share कीजिए ताकि वह भी Instagram पर अपने Followers बढ़ा सकें।
धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment

Get Real Instagram Followers | Instagram Followers Kaise Badhaye | How to Increase Followers on Instagram in Hindi

Published by : Technical Talks हेलो दोस्तों आज की इस Post में हम आपको बताने जा रहे हैं की Instagram पर Followers कैसे बढ़ाने चाहिए?  आज क...